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बुधवार, 28 अगस्त 2024

"हमारी जागरूकता ही प्राकृतिक त्रासदी को रोक सकती है "


मानव सभ्यता के विकास में नदियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है तो उनकी वजह आने वाली बाढ़ भी हमारी नियति है। हज़ारों वर्षों से नदियों के पानी के साथ पहाड़ी मिट्टी और चट्टानों के कण बहकर आ रहे हैं और जमा हो रहे हैं। ये तलछट पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में कृषि आधारित अर्थव्यवस्था के निर्माण और समृद्धि के लिए उत्तरदायी है। लेकिन जब वही नदी मानसून में अत्यधिक बारिश के कारण उफान पर होती है तो वे हमें अपनी दुश्मन नजर आती है। जैसा कि कोसी नदी को बिहार का शोक और ब्रह्मपुत्र और घाघरा नदियों को संबंधित राज्यों का शोक कह कर उन्हें कोसा जाता है। नदियों से बहकर आने वाली पानी की भारी मात्रा को हम अपने अस्तित्व के लिए ख़तरा मानने लगते हैं जबकि, सच ये है कि नदियाँ जो पानी अपने साथ ले आती हैं, वो हमारे लिए असल में वरदान है। पर, बाढ़ को अब बढ़ती मानवीय समृद्धि की राह का रोड़ा मान लिया गया। आखिर क्यों ना माना जाए-हर साल जो बाढ़ के कारण तबाही का भयानक मंजर जो भुगतना पड़ता है।

मानसून आते ही बाढ़ का संकट मडराने लगता है। हो भी क्यों न ,हमारी दिखावटी व्यवस्था जो चरमरा जाती है।अब देखिये उत्तरी बिहार में मानसून की शरुआत होते ही किशनगंज में बाढ़ की स्थिति बननी शुरू हो गई।  मानसून पहले भी आता था मगर तब  इतना हाय-तौबा नहीं मचता था , पहले इतना जान-माल का नुकसान भी नहीं होता था क्यूँ ? क्योंकि पहले हमारा जो स्वदेशी ज्ञान था, जिसकी मदद से हम समुदायों को  बाढ़ के खतरों से बचा भी लिया करते थे और नदियों के उस उपयोगी जल से इंसान के जीवन को और समृद्ध भी किया करते थे। हमारा वो देशी ज्ञान औद्योगीकरण की अंधी दौड़ और ज्यादा से ज्यादा लाभ कमाने के लालच में गुम हो गया।

उत्तरी  बिहार में आने वाली वार्षिक बाढ़ को लेकर अपने शानदार रिसर्च में डॉक्टर दिनेश मिश्रा ने इस बात की विस्तार से व्याख्या की है कि-कैसे पहले गांवों के लोग नालियों के मुंह खोल देते थे, जिससे नदियों के बाढ़ का पानी तालाबों में भर जाता था और बाढ़ का दौर खत्म होने के बाद भी तालाब में पानी भरा रहता था और बाद में इसी जल का उपयोग कृषि कार्य में होता था। इसी तरह बंगाल प्रेसीडेंसी का बर्दवान ज़िला पूरब का अनाज का टोकरा बना, जिसके पीछे धान की खेती करने वालों की विशुद्ध चतुराई थी। क्योंकि स्थानीय लोगों ने धान की फसल की बुवाई को मानसून की बारिश के साथ सामंजस्य कर लिया था। खेतों में ऐसी व्यवस्था की जाती थी कि बारिश का पानी दूर दूर तक फैल जाए और खेतों में नदी की तलछट जमा हो जाए जिससे खेतों को पोषक तत्व मिल जाता था और मछलियां व अंडे भी मिल जाते थे। जिस साल बहुत ज्यादा बारिश होती थी, तो गांव के लोग ऊंचे इलाकों की ओर चले जाते थे और बाढ़ के पानी में खेतों को डूब जाने देते थे। इससे पानी एक बड़े इलाके में फैल जाता था और जन-धन की कम हानि होती थी। 

लेकिन, भारत में बाढ़ से निपटने की इन पारंपरिक व्यवस्थाओं भुला दिया गया। इतना ही नहीं बढ़ती जनसंख्या के कारण पानी से डूब जाने वाले क्षेत्रों में भी शहरी बस्तियां बसने की रफ़्तार तेज़ हो गई इस कारण से भी बाढ़ से होने वाली क्षति का दायरा बढ़ता जा रहा है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में बस्तियां बसने के कारण बाढ़ के पानी के निकलने का रास्ता रुक जाता है इससे बाढ़ का पानी निकल नहीं पाता। हमने बस्तियां बसाने पर तो ज्यादा ध्यान दिया लेकिन पानी की निकासी को अनदेखा कर दिया। बड़े शहरों में आने वाला बाढ़ तो निसंदेह पानी की निकासी की उचित तकनिक ना होने और स्थानीय लोगो की लापरवाही का नतीजा है। एक तो निकासी नहीं और जो है भी उसे कचरे से भर देना। ऐसा नहीं है कि बारिश ज्यादा हो रही है बल्कि जो बरसात का पानी है उसे निकलने का रास्ता नहीं मिल रहा है। आप अपने आस-पास नजर घुमा लीजिये देखेंगे कि- शहरों में पानी के जमाव का कारण हम स्वयं है।पिछले दो सालों से दिल्ली में आई बाढ़ भी इसी का परिणाम है । उसकी वजह अत्यधिक बारिश नहीं है वरन बारिश के पानी को निकलने की कही जगह नहीं है । 

इस वर्ष भी पहाड़ों ने जो अपना रौद्र रूप दिखाया है वो बड़ा ही डरावना है।इतनी तबाही के वावजूद हम सबक नहीं सीख रहें हैं। पहाड़ों की खुबसूरती को हम कचरे से भर रहें हैं।

शहरा में पानी के जमाव का कारण हम स्वयं है मगर , जिन क्षेत्रों में हर साल अत्यधिक बारिश के कारण नदियाँ उफन जाती है वहाँ पर इस समस्या के आने से पहले पूर्व तैयारी नहीं करना बाढ़ को विभीषिका का रूप दे देता है। जिस कारण वहाँ हर साल जान-माल की अति क्षति होती है। वैसे भी जरूरी नहीं है कि भारी बारिश के कारण ही नदियां उफनती है वरन नदियों के प्राकृतिक प्रवाह को अवरुद्ध करने वाली बाधा भी नदियों का रौद्ररूप बना देती है। इतना ही नहीं नदी के प्रवाह को कम  करने में जो पेड़-पौधे कारगर होते हैं हमने उनका भी सफाया कर दिया है। पेड़-पोधो की कमी के कारण मिट्टी की कटाई और भूसंख्लन होना भी बाढ़ को भयावता को बढ़ाने में सहायक होते हैं । 

अतीत की घटनाओं से हम कभी नहीं सीखते यदि हम पहले से ही सुरक्षा के समुचित कदम उठा ले तो स्थिति बदल सकती है।बाढ़ की त्रासदी को रोकने लिए चंद कारगर कदम उठाना बेहद जरूरी है- पहाड़ों पर अत्यधिक निर्माण कार्य को रोकना, नदी के तेज बहाव का प्रबंधन वैज्ञानिक तरीके से करना,ज्यादा से ज्यादा वनों का विस्तार करना,पानी की निकासी की उचित व्यवस्था करना, निजी क्षेत्रों में आपसी सहयोग से लोगों की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव लाना, तथा शहरी लोगों को भी रहन-सहन की आदतों व जीवनशैली में सुधार लाना होगा, तभी बाढ़ से होने वाले नुक़सान को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

बाढ़ को "मौसमी हत्यारा" कहा जाता है। क्योंकि इससे हजारों लोगो को जिंदगियां प्रभावित होती है। कुछ तो बाढ़ की बिभीषिका के बलि चढ़ जाते हैं और कुछ बाढ़ के गुजरने के बाद जिन्दा होते हुए भी मरे से भी बतर जीवन गुजारने को मजबूर होते  हैं। क्योंकि बाढ़  के बाद की तबाही का मंजर बहुत भयानक होता है जिसका असर महीनो चलता है। 

अत्यधिक वर्षा के कारण नदियों का आकस्मिक उफन जाना, बादल फटना, अत्यधिक गर्मी के कारण ग्लेशियर का पिघलना,इन सभी कारणों से बाढ़ एक प्रकृतिक आपदा तो है मगर इसका भयावह रूप मानव समाज की खुद की गलतियों का परिणाम है। पर्यावरण से की जा रही छेड़छाड़ और उसका अत्यधिक दोहन इसके लिए तो हम ही जिम्मेदार है और इसका समाधान भी हमें ही ढूँढना होगा। 







गुरुवार, 7 मार्च 2024

"नारी दिवस"


 नारी दिवस

" नारी दिवस " अच्छा लगता है न जब इस विषय पर कुछ पढ़ने या सुनने को मिलता है। खुद के विषय में इतनी बड़ी-बड़ी और सम्मानजनक स्लोगन, हमारे अधिकार और प्रगति की बातें सुनकर हम खुद को गौरवान्वित महसूस करने लगते हैं।
क्यूँ है न?मगर सोचती हूँ कि 
 कोई "पुरुष दिवस" क्यों नहीं मनाया जाता?
 हमारे लिए ही ये सब कुछ क्यों हुआ????
अगर हम ध्यान से सोचे तो हर उस विषय पर "एक दिन" निर्धारित कर दिया गया है जो विषय अपने आप में कमजोर है या होता जा रहा है। सीधे शब्दों में जब कहीं गिरावट महसूस होती है या उस विषय को उपर उठाना होता है तभी उसे एक दिन विशेष से जोड़ दिया जाता है। तभी तो मजदूर दिवस, हिंदी दिवस, मातृदिवस, प्रेम दिवस,पर्यावरण,जल और वन संरक्षण दिवस आदि की शुरुआत हुई है।
अब सोचने वाली बात है कि जो नारी सत्ता भारत देश की गौरव हुआ करती थी उसमें इतनी गिरावट आई कि उनके उत्थान के लिए, उनके अस्तित्व को याद दिलाने के लिए, उन्हें फिर से जिंदा करने के लिए एक दिन का निर्धारण करना पड़ा। अजीब है न ये?
खैर, जो हुआ सो हुआ, अब क्या? 
क्या नारी का उत्थान हो रहा है ?
क्या हमने वो स्थान पा लिया जो हम खो चुके थे?
क्या नारी की वो गरिमा फिर से स्थापित हो रही है?
नारियों का संघर्ष बहुत लम्बा चला। लेकिन इस कठीन लम्बे सफ़र में 
हम अपना प्रमुख मकसद ही भुल गए।
चले थे खुद के वजूद को ढूंढने, फिर तरासने और अपनी चमक बिखेरकर सबको प्रकाशित करने। लेकिन पता नहीं कब और कैसे अपनी मुल मकसद को भुल हम पुरुषो के साथ प्रतिस्पर्धा को ही मुख्य उद्देश्य बना बैठे। वैसे भी जब भी कोई प्रतिस्पर्धा शुरू होती है तो प्रतियोगी को चाहिए कि वो सिर्फ और सिर्फ अपनी जीत पर ध्यान केंद्रित करें ना कि दुसरे की हार पर, तभी वो पुर्ण सफलता पा सकता है। यहाँ भी हमसे एक चुक हो गई हमने अपनी जीत से ज्यादा ध्यान पुरुषो को हराने में लगा दिया।
हम जीत तो गए परन्तु अपना मुल स्वरुप ही खो दिए।
इस नारी दिवस पर एक बार हमें इन बातों पर भी विचार करना चाहिए कि बाहरी दुनिया में अपनी  शाखाओं को फैलते-फैलते  कही हम अपनी जड़ों से तो नहीं उखड गए?
अपनी रौशनी से बाहरी दुनिया को रोशन करने में खुद के घरों को तो अंधकार में नहीं डुबो दिया ?
खुद आसमान छूने की लालसा में कही अपनी बेटियों को रसातल में तो नहीं ढकेल दिया। 
(क्योंकि बेटियाँ दिन-ब-दिन अपने मार्ग से भटकती जा रही है जो कि चिंता का विषय है )
  
हम नारी शक्ति है,जैसे माँ दुर्गा ने एक साथ कई रूप धारण कर दुष्टों का संहार भी किया और अपनी संतानों को दुलार भी। उसी शक्ति के अंश हम भी है। हमें किसी से प्रतिस्पर्धा नहीं करनी बल्कि हमें अपने मूल स्वरूप को पहचान कर पहले खुद का सम्मान खुद ही करना होगा। कोई और हमें सम्मानित करे इसकी प्रतीक्षा नहीं करनी। किसी को अपना अपमान करने का हक़ नहीं देंगे और ना ही किसी को कमतर करने की होड़ में रहेंगे। 
फिर कोई एक "नारी दिवस" नहीं होगा। हमारा तो हर दिन है..
हम तो वो है जो घर और बाहर दोनों में अपनी भूमिका बाखूबी निभा रहें है। 



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इस "नारी दिवस" पर मैंने भी अपनी हुनर को एक पहचान देने की कोशिश की है। 
इसके लिए आप सभी का आशीर्वाद चाहती हूँ। 




     
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मंगलवार, 13 फ़रवरी 2024

"स्वीकार किया मैंने"



रविवार, 21 जनवरी 2024

"सिया राम मय सब जग जानी"


            सिया राम मय सब जग जानी 

करहु प्रणाम जोरी जुग पानी 

तुलसी दास जी की कही इस चौपाई को चरितार्थ होते हुए आज देखकर खुद के कानों और आंखों पर यकीन ही नहीं हो रहा है। क्या हम सचमुच इस पल के साक्षी बन रहें हैं?

पूरा देश ही नहीं कह सकते है कि पूरी सृष्टि राम मय हो गई है। बच्चे-बच्चे में जो उत्साह, उमंग और श्रद्धा नजर आ रही है वो अब से पहले ना देखीं गई थी और ना ही सुनीं गई थी।ऐसी ऐसी जीवन्त कहानियां सुनने को मिल रही है जिसपर कल्पना करना मुश्किल हो रहा है कि आज भी सनातन धर्म में ऐसे व्यक्तित्व जीवित है?

धनबाद की सरस्वती देवी जी जो राम लल्ला के इंतजार में 30 वषों से मौन धारण की हुई थी जो अब राम का दर्शन कर के "राम"  उच्चारण से ही टुटेगा। अयोध्या के पास के 105 गांव के ठाकुर लोग जिन्होंने 500 साल से ना सर पर पगड़ी पहनी है और ना ही पैरों में जुते,उर्मिला चतुर्वेदी जी जो 30 वषों तक राम मंदिर के इन्तजार में फलाहार में गुजारा लेकिन आज वो उसे देखने के लिए जीवित नहीं है(पिछले साल उनका निधन हो गया) यकीनन राम जी उनके कष्ट को देख नहीं पाएं होंगे। श्रीनिवास शास्त्री जी जो 8000 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर राम लल्ला की चरण पादुका लेकर अवध पहुंच चुके है।

ऐसी-ऐसी अनगिनत कहानियां बन रही है, अनगिनत किर्तिमान बन रहें हैं जो अविश्वसनीय है। अयोध्या की छटा टीवी पर देख कर ही ऐसा लग रहा है जैसे त्रेता युग में आ गए हैं।सच खुद के भाग्य पर यकीन नहीं हो रहा।अगर हमने कोरोना की त्रासदी देखीं तो त्रेता युग का उदय देखने का सौभाग्य भी हमें मिला।

चाहे कुछ पक्ष मुहुर्त, कर्म-कांड, मंदिर की पूर्णता अपूर्णताओं पर लाख प्रश्न उठाए,कितनी भी विध्न बाधाएं डालें लेकिन उनका अन्तर्मन भी ये स्वीकार कर रहा होगा कि जो हो रहा है वो असम्भव सा दिख रहा है। सनातन की शक्ति का इससे बड़ा उदाहरण हो ही नहीं सकता।

इसमें कोई दो राय नहीं कि अयोध्या विश्व का सबसे बड़ा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक चेतना केंद्र बनने वाला है और भारत निश्चित रूप से अब विश्वगुरु बनने की ओर बढ़ चला है। दुर्भाग्यशाली है वो लोग जो अब भी सिर्फ खुद के अहम वंश या अपने निहित स्वार्थ में अंधे होकर समय के परिवर्तन को नहीं देख पा रहे हैं।

 कल का दिन यकीनन हम सनातनियों के लिए स्वर्ण अक्षरों में इतिहास में दर्ज हो जाएगा ।आप सभी को राम लल्ला के आगमन की अनन्त शुभकामनाएं ,प्रभु राम का अस्तित्व और उनकी कृपा इस धरा पर सदैव बनी है और रहेगी 🙏🙏🙏


गुरुवार, 11 जनवरी 2024

"गुलाब के साथ कांटे भी तो आते हैं "

 मां सुनो-  ये कहते हुए मिनी ने ईयर फोन का एक सिरा नीरा के कानों में लगा दिया।एक vioce massege था जिसमें साहिल की मां बोल रहीं थीं" मिनी को बोल दो चाय बनाना जरूर सीख ले पापा को खुश करने के लिए और कुछ खाना बनाना भी... अच्छा मिनी खाना बनाएगी नौकर चाकर नहीं-  साहिल पुछा। नहीं मेरे लल्ला के लिए खाना तो मैं या मिनी ही बनाएंगे -साहिल की मां बोल रही थी "

जैसे ही मैसेज खत्म हुआ मिनी बोली - "मम्मा ये क्या हैं मुझे तो इनकी बातों से डर लग रहा है ये कितने सपने देख रही है मुझे लेकर..."हां बेटा वो बहुत खुश है- नीरा ने कहा। लेकिन मम्मा मैं ये सब नहीं कर सकी तो....तुम्हें तो पता है मैं टिपिकल लाइफ नहीं जी सकती....एक सुघड़ बहु की तरह खाना बनाऊं अपनी दिनचर्या सिर्फ सबको खुश रखने में बिताऊं....तुम लोगों की तरह चाह कर भी हम नहीं कर पाएंगी ये सब...। मिनी की आवाज में फिक्र थी। वो साहिल से बहुत प्यार करती थी और उसकी मां से भी। लेकिन जब जब रिश्ता जुड़ने की बात होती साहिल की मां मिनी को लेकर बहुत उत्साहित हो ढेरो सपने देखने लगती । वो बाल गोपाल की पुजारन एक सीधी और सरल महिला थी जिसने जीवन में बहुत दुख झेले थे और मिनी मां बाप की एकलौती संतान बेहद नाजों में पली-बढ़ी। लेकिन नीरा ने उसको संस्कारी बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। मगर कभी भी उस  पर कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं पड़ी थी । इसलिए वो साहिल की मां की अपेक्षाओं से कभी कभी घबराने लगती कि कहीं मैं उनकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी तो उन्हें कितना दुःख होगा। वैसे भी अपनी कैरियर को लेकर उसके सपने बहुत बड़े थे। वो ना ही अपना सपना छोड़ सकती थी और ना ही वो कभी साहिल और उसकी मां का दिल दुखाना चाहती थी । ऐसे में एक अजीब दुविधा में पड़ जाती थी वो।

जब वो ज्यादा परेशान हो गई तो नीरा ने उसे समझाया - बेटा गुलाब के पौधे को देखा है तुमने कितना खूबसूरत होता है क्यूं है न लेकिन जब उसे तोड़कर घर लाना चाहो तो संग संग कुछ कांटे भी तो आते हैं तो क्या इस डर से हम गुलाब को लेने से डर जाते हैं?? नहीं न, तो जीवन में जब गुलाब के फूल की तरह खुबसूरत रिश्ते जुड़ते हैं या कोई खुशियां आती है तो संग संग कुछ कांटे समान परेशानियां भी साथ आती और यदि इसे हम बिना घबराए प्यार और समझदारी से एक एक करके निकलते जाएंगे तो जीवन मधुबन बन जाएगा। साहिल की मां ने बहुत दुख झेला है और अब जब घर में खुशी आती दिखाई दे रही है तो वो अति उत्साहित हो जा रही है और वैसे भी हमारी उम्र में ये सारी बातें स्वाभाविक है, हमारी बातें खानें से ही शुरू होती है और खाने पर ही खत्म... वो तुम से भी तो तुम्हारे खानें की पसंद ही पुछ रही थी ये कहते हुए कि तुम जब पहली बार उनके घर आओगी तो वो बनाएगी - कहते हुए नीरा मुस्कुराने लगी।

मिनी समझ रही थी कि ये साहिल की मां का प्यार है फिर भी उसकी एक ग़लती से उनका दिल ना दुखे इससे वो डर जाती थी। मां की बातें उसे समझ आई और वो उनसे लिपट कर बोली -" तुम नहीं होती तो मेरा क्या होता" मैं नहीं होती तो तुम इस दुनिया में आती ही नहीं - कहकर नीरा मुस्कुराने लगी और मिनी की ठहाके गूंज उठी। नीरा उसे गले से लगाए सोच रही थी " कुछ दिनों में मेरे घर की मुस्कान किसी और के घर खिलखिला रही होगी ' उसकी आंखें नम थी मगर मन में एक अजीब सुख की अनुभूति।